CAA यह सुनिश्चित करेगा कि NRC से बाहर रखे गए मुसलमानों को ही कार्रवाई का सामना करना पड़े': सुप्रीम कोर्ट में असम कांग्रेस

Mar 13, 2024 - 19:15
 0  6
CAA यह सुनिश्चित करेगा कि NRC से बाहर रखे गए मुसलमानों को ही कार्रवाई का सामना करना पड़े': सुप्रीम कोर्ट में असम कांग्रेस

असम विधानसभा में विपक्ष के नेता देबब्रत सैका और असम से कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने 11 मार्च को अधिसूचित नागरिकता संशोधन नियम 2024 के कार्यान्वयन पर रोक लगाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम आवेदन दायर किया। आवेदन में दलील दी गई कि ये नियम असंवैधानिक हैं और असम समझौते का उल्लंघन करते हैं। यह आवेदन 2019 में दायर उनकी रिट याचिका में दायर किया गया, जिसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 को चुनौती दी गई। इसमें असम राज्य के लिए विशिष्ट मुद्दों पर जोर दिया गया और समानता, धर्मनिरपेक्षता और गैर-भेदभाव जैसे संवैधानिक सिद्धांतों के उल्लंघन के बारे में चिंता जताई गई। पिछली याचिका फिलहाल फैसले के लिए लंबित है।

सीएए नियम 2024 में निर्धारण सिद्धांत का अभाव - श्रीलंकाई ईलम तमिलों को क्यों बाहर रखा गया? आवेदन में तर्क दिया गया कि विवादित अधिनियम और नियमों में निर्धारण सिद्धांत का अभाव है, जो उन्हें स्पष्ट रूप से मनमाना बनाता है। आवेदकों का तर्क है कि कानून धर्म के आधार पर चयनात्मक वर्गीकरण के दायरे से बाहर है, उनका कहना है कि धर्म (हिंदू धर्म) और जातीयता दोनों के आधार पर उनके उत्पीड़न को ध्यान में रखते हुए श्रीलंकाई ईलम तमिलों को भी शामिल किया जाना चाहिए।

असम समझौते का उल्लंघन आवेदन असम समझौते के खंड 5.8 पर प्रकाश डालता है, जो 25 मार्च 1971 के बाद असम में प्रवेश करने वाले विदेशियों का पता लगाने, हटाने और निष्कासन का आदेश देता है। गैर-मुस्लिम अवैध प्रवासियों को नागरिकता देना इस समझौते का खंडन करता है और असम के सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने को खतरे में डालता है। भेदभावपूर्ण प्रभाव - विदेशी न्यायाधिकरण मुसलमानों पर अत्याचार कर सकते हैं आवेदन में बताया गया कि अधिनियम और नियम मुसलमानों को विदेशी न्यायाधिकरण की कार्यवाही के अधीन करते हुए कुछ धार्मिक समूहों को सुरक्षा प्रदान करके भेदभावपूर्ण प्रभाव पैदा करते हैं। उसका तर्क है कि यह विदेशी न्यायाधिकरण को मनमाना बनाता है और मुसलमानों को निशाना बनाए जाने के बारे में चिंता पैदा करता है।

आवेदन में कहा गया, "आक्षेपित अधिनियम और नियम डिजाइन और डिफ़ॉल्ट रूप से यह सुनिश्चित करते हैं कि NRC सूची से बाहर किए गए लोग, जो हिंदू, सिख, बौद्ध, ईसाई धर्म से संबंधित हैं, लागू अधिनियम के तहत सुरक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि, लोग NRC सूची से बाहर किए गए मुस्लिम धर्म के लोगों को विदेशी न्यायाधिकरण की कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा।" आवेदन में आगे कहा गया, "इसलिए, लागू अधिनियम और नियम यह सुनिश्चित करते हैं कि विदेशी न्यायाधिकरण के समक्ष कार्यवाही और हिरासत सीधे तौर पर केवल मुसलमानों के खिलाफ लक्षित होगी। यह केवल विदेशी न्यायाधिकरण को मनमाना बना देगा।"

असहमति को दबाने की आशंका - डीसीपी का विपक्ष को हड़ताल वापस लेने का नोटिस आवेदन में अधिनियम और नियमों के कार्यान्वयन के बारे में आशंका व्यक्त की गई, जिससे बोलने की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार में कटौती होगी। इसमें 12 मार्च की सुबह सैका और खलीक सहित 16 विपक्षी नेताओं को दिए गए नोटिस पर प्रकाश डाला गया, जिसमें उन्हें नियमों के खिलाफ हड़ताल के लिए अपना आह्वान वापस लेने या कानूनी कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी दी गई है। नेता इस नोटिस को लोकतांत्रिक अधिकारों पर सीधा हमला मान रहे हैं। आवेदन में कहा गया, "यह उल्लेख करना उचित है कि डीसीपी (अपराध), गुवाहाटी ने 12.03.2024 की सुबह संयुक्त विपक्षी मंच, असम बनाने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों से संबंधित 16 विपक्षी नेताओं को नोटिस दिया, जिसमें उन्हें अपना आह्वान वापस लेने का निर्देश दिया गया। नियमों के खिलाफ "सबरत्मक हड़ताल" (हड़ताल) करें या कानूनी कार्रवाई का सामना करें। यह अत्यंत सम्मानपूर्वक प्रस्तुत किया जाता है कि यह नोटिस यहां याचिकाकर्ताओं सहित संयुक्त विपक्षी मंच, असम से जुड़े व्यक्तियों के लोकतांत्रिक अधिकारों पर एक ज़बरदस्त हमला है। यह आवेदन एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड प्योली के माध्यम से दायर किया गया। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन नियम 2024 को रद्द करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की। ASSU का दावा है कि 11.3.2024 को नियमों की अधिसूचना असम समझौते और नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 6ए के विपरीत है। ASSU का तर्क है कि ये नियम अवैध प्रवासियों को वैध बनाते हैं, स्वदेशी संस्कृति पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं और संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं।

साभार