MP में तीसरे दिन भी नहीं सुलझी सर्वर की प्रॉब्लम, 15 मिनट के काम के लिए लोग परेशान, लगी लंबी कतार

मध्य प्रदेश में तीन दिनों से लोगों को रजिस्ट्री के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भोपाल समेत प्रदेश के सभी पंजीयन कार्यालय में सर्वर डाउन होने के कारण लोगों की भीड़ लग गई है. 15 मिनट के काम में करीब डेढ़ घंटे लग रहे हैं.

Mar 22, 2024 - 17:21
 0  2
MP में तीसरे दिन भी नहीं सुलझी सर्वर की प्रॉब्लम, 15 मिनट के काम के लिए लोग परेशान, लगी लंबी कतार

मध्य प्रदेश के रजिस्ट्री ऑफिसों में लोगों की लंबी-लंबी कतार लग गई है. ये भीड़ होली के त्योहार को लेकर पड़ने वाली छुट्टी के मद्देनजर नहीं बल्कि ऑनलाइन सर्विस स्लो होने के कारण लगी है. तीन दिनों से प्रदेश में सर्वर डाउन होने के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्री में काफी दिक्कत आ रही है. 15 मिनट के काम के लिए एक से डेढ़ घंटे का समय लग रहा है. ऐसे में लोगों को रजिस्ट्री के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

तीन दिनों से सर्वर डाउन

भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों के पंजीयन कार्यालयों में तीन दिनों से सर्वर डाउन चल रहा है. इस वजह से जमीन, मकान , दुकान, रजिस्टर्ड एग्रीमेंट, रजिस्ट्री करने वाले लोगों को दिनभर पंजीयन कार्यालय में परेशान होना पड़ रहा है. सर्वर डाउन होने के कारण पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड होने में काफी वक्त लग रहा है. 

चार दिनों से लगा रहे चक्कर

भोपाल पंजीयन ऑफिस में रजिस्ट्री कराने पहुंच रहे लोगों ने बताया कि वे तीन-चार दिन से ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक रजिस्ट्री नहीं हो पाई. कई लोग ऐसे भी हैं जो विदेशों से आकर रजिस्ट्री होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है

15 मिनट के काम के लिए लग डेढ़ घंटे

सिंगरौली रजिस्ट्री ऑफिस में पदस्थ कर्मचारी बुद्धसेन ने बताया कि तीन दिनों से पंजीयन कार्यालय में सर्वर डाउन चल रहा है.इस कारण दस्तावेज अपलोड करने में देरी हो रही है. सुबह ऑफिस खोलने के बाद से ही सर्वर डाउन हो जा रहा है. सबसे ज्यादा समस्या दोपहर बाद आ रही है. 15 से 20 मिनट में होने वाली रजिस्ट्री में एक से डेढ़ घंटे का समय लग रहा है, जिससे पंजीयन कार्यालय आने वाले लोगों को दिक्कत हो रही है. ऑफिस में कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द रजिस्ट्री कर लोगों को कार्यालय से भेज दिया जाए, लेकिन सर्वर डाउन होने के चलते समय पर रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है.. 

ज्यादा रजिस्ट्री से बढ़ा लोड

पंजीयक अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि तीन दिनों से दस्तावेज अपलोड करने में देरी हो रही है. सुबह से ही अपलोड करने में थोड़ी समस्याएं आ रही हैं. सबसे ज्यादा देरी दोपहर से लेकर शाम तक होती है. इस समय रजिस्ट्री करने में अधिक समय लग रहा है. उन्होंने बताया कि मार्च के महीने में ज्यादा लोग रजिस्ट्री कराते हैं, जिससे वेबसाइट पर लोड बढ़ जाता है. ऐसे में कभी-कभी वेबसाइट कुछ देर के लिए स्लो हो जाती है. 

एक दिन में 6000 रजिस्ट्री

पंजीयन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश भर से सर्वर डाउन रहने की शिकायत आई है. गुरुवार को बड़ी संख्या में रजिस्ट्री हुई है, जिसमें भोपाल में करीब 200 से ज्यादा रजिस्ट्री और दस्तावेज पंजीकृत हुए हैं. वहीं, पूरे प्रदेश में 6000 के करीब रजिस्ट्री के दस्तावेज अपलोड किए गए हैं. इस कारण दस्तावेज अपलोड करने में थोड़ी देरी हुई है.

साभार