पतंजलि के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का इंटरव्यू अदालत की कार्यवाही में हस्तक्षेप

Apr 30, 2024 - 19:45
 0  8
पतंजलि के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का इंटरव्यू अदालत की कार्यवाही में हस्तक्षेप

पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ अवमानना मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (30 अप्रैल) को अपना ध्यान इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) सदस्य पर केंद्रित कर दिया, जब पतंजलि के वकील ने आईएमए प्रेसिडेंट द्वारा दिए गए इंटरव्यू को हरी झंडी दिखा दी, जो कथित तौर पर अदालत द्वारा की गई टिप्पणियों की आलोचना करता है।

पतंजलि की ओर से पेश सीनियर वकील मुकुल रोहतगी ने जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की खंडपीठ का ध्यान IMA अध्यक्ष डॉ. आरवी अशोकन द्वारा प्रेस को दिए गए इंटरव्यू की ओर दिलाया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर IMA को कार्रवाई करनी चाहिए डॉक्टरों द्वारा अनैतिक आचरण की शिकायतों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी की आलोचना की थी।

रोहतगी ने कहा कि IMA प्रेसिडेंट ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों को "दुर्भाग्यपूर्ण" और "अस्पष्ट" बताया।

खंडपीठ ने रोहतगी से इंटरव्यू को रिकॉर्ड पर लाने को कहा।

जस्टिस अमानुल्लाह ने कहा,

"हम अब तक जो करते आए हैं, यह उससे कहीं अधिक गंभीर है।"

जस्टिस कोल्ही ने IMA के वकील से कहा,

"आपने खुद को गौरव से नहीं ढका है। आपको स्पष्टीकरण देना होगा।"

आदेश में खंडपीठ ने इस प्रकार कहा,

"मिस्टर रोहतगी ने इस अदालत का ध्यान वर्तमान IMA प्रेसिडेंट द्वारा दिए गए इंटरव्यू की ओर भी दिलाया, जिसमें उन्होंने 23 अप्रैल के इस न्यायालय के आदेश की आलोचना की है। प्रकाशन की एक प्रति इंटरव्यू लेकर दाखिल किया जाए।"

अदालत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने अदालत को दिए गए वचन का उल्लंघन करते हुए भ्रामक मेडिकल विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए पतंजलि आयुर्वेद, इसके एमडी आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव के खिलाफ अवमानना मामला शुरू किया।

साभार